Sunday, July 12, 2009

ऐसा करेंगे तो लोग आपसे चिढ़ेंगे ही

ऐसा करेंगे तो लोग आपसे चिढ़ेंगे ही
भास्कर नेटवर्कSaturday, May 23, 2009 14:39 [IST]


कार्यालयों में अक्सर ऐसे सहकर्मी होते हैं जिनकी कुछ आदतें चाहते हुए भी नजरअंदाज नहीं की जा सकतीं। इनकी ऐसी आदतों से बेहद खीझ आती है। ऐसे लोग यह समझते हैं कि इन्हें ही सबकुछ आता है और दूसरों के काम की गलतियां निकालने का हक भी इन्हें मिला है। ये लोग भले ही अपना काम सही ढंग से न करें पर दूसरों का काम तमाम करने में सबसे आगे रहते हैं। आइए, जानें ऐसे ही लोगों की आदतों के बारे में।

1 फोन पर चिपके रहना

हम सभी को काम के बीच में परिवारवालों के लिए समय निकालना पड़ता है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो हमेशा काम के बीच घर पर फोन करके पूछते हैं कि बच्चे घर पहुंचे या नहीं, गर्लफ्रैंड लंच पर आ रही है या नहीं, बीवी शाम को खाने में क्या बनाएगी या शॉपिंग जाना है या नहीं।

ये लोग समझते हैं कि ऐसा करके वे अपनी जिम्मदारी निभा रहे हैं लेकिन आपके सहकर्मी और बॉस ऐसा नहीं समझते। उन्हें तो काम से मतलब है, आपकी निजी जिंदगी बारे जानने में कोई दिलचस्पी नहीं। इसलिए फोन पर चिपके रहने की आदत छोड़ दें।

2 हमेशा देर से आना

रोज वक्त पर आने की कोशिश करने के बावजूद देर से आना। यह एक ऐसी बुरी आदत है जो आपकी नौकरी भी छीन सकती है। आप इसलिए देर से आते हैं कि रात को पसंदीदा फिल्म या सीरियल के चक्कर में लेट सोए और सुबह उठ नहीं सके। लेकिन जनाब इससे आपके दफ्तर वालों को कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्हें तो आपकी 8 घंटे की ड्यूटी चाहिए। इसलिए वक्त की पाबंदी को अपने टाइम-टेबल में जरूर डाल लें।

3 बॉडीऑडर न लगाने या बहुत ज्यादा लगाने की आदत

हम में से ऐसे बहुत से लोग हैं जो बॉडीऑडर लगाना भूल जाते हैं और पसीने की बदबू सहकर्मियों का जीना मुहाल कर देती है। वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो अपने शरीर पर बॉडीऑडर या परफ्यूम ऐसे लगाते हैं जैसे ये उन्हें मुफ्त में मिला हो।

ऐसे चलते-फिरते परफ्यूमों को नहीं पता कि उनका परफ्यूम दूसरों का सिरदर्द बन जाता है। इसलिए अगर आपके पास परफ्यूम की बोतल है तो उसे तरीके से इस्तेमाल करें।

4 म्यूजिक प्लेयर सुनना

काम के साथ पसंदीदा संगीत सुनने से रचनात्मकता बढ़ती है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी पसंद दूसरों की परेशानी का सबब बन सकती है क्योंकि हर किसी को काम के साथ संगीत सुनना पसंद नहीं होता। इसलिए अगर संगीत सुनना ही है तो ईयर फोन लगाकर सुनें ताकि दूसरों को परेशानी न हो।

5 चुगलखोरी करना

यह बहुत से लोगों की आदत होती है। ऑफिस में क्या हुआ, क्या नहीं हुआ, बॉस का मूड कैसा था, नई प्लानिंग क्या होगी। इस बारे में बातें करना उन्हें बहुत अच्छा लगता है लेकिन वे नहीं जानते कि उनकी यह आदत ऑफिस का ही माहौल खराब करती है। इससे बेवजह सह-कर्मियों के बीच मतभेद पैदा हो जाते हैं और काम प्रभावित होता है।

6 ऊंची आवाज में बात करना

कार्यालय में काम करने के लिए एकाग्रता जरूरी है लेकिन हर कोई यह नहीं समझता। कुछ लोग तो दफ्तर को भी घर समझते हैं और वहां भी ऊंची आवाज में बात करते हैं। अगर आप ऑफिस में फोन पर जोर-जोर से बात कर रहे हैं, तो याद रखें कि आपके साथ भी कोई बैठा है और शायद वह जरूरी काम कर रहा हो। इसलिए अपनी आवाज को धीमा बनाए रखें ताकि दूसरे परेशान न हो।

7 शोर मचाना

बात-बात पर बैंच पर हाथ मारना, कोल्ड ड्रिंक पीते समय आवाज करना, गहरी सांस लेना या बेवजह बात करते रहना। ये ऐसी चीजें हैं जिनसे लोग बुरी तरह से खीझते हैं। आपको लगता है कि ऐसा करके शायद आप अपनी परेशानी खत्म कर देंगे लेकिन यह नहीं जानते कि दूसरों के तनाव की वजह बन जाएंगे। इसलिए अपने नहीं तो कम से कम दूसरों के लिए शांति जरूर बनाएं।

8 सफाईपसंद न होना

अगर आप सोचते हैं कि ऑफिस आकर काम के अलावा आपको कुछ नहीं करना और गंदगी फैलाना आपका हक है तो आप गलत हैं क्योंकि इस आदत से आपका व्यक्तित्व झलकता है।

दोपहर को लंच के बाद अपनी प्लेट साफ करें और बाथरूम में ऐसा कुछ न छोड़ें जो वहां नहीं होना चाहिए। अगर आप ऑफिस में आलमारी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसकी भी सफाई करें। सबकुछ सफाई कर्मचारी पर न छोड़ दें।

9 काम में हद से ज्यादा मग्न रहना

काम में लगन किस बॉस को पसंद नहीं लेकिन काम में इतना भी मस्त न हों कि दूसरों का आपसे बात करना भी मुश्किल बन जाए। अगर आप ऐसा करते रहेंगे तो लोग आपसे बात करना ही बंद कर देंगे। इसलिए इस बात का पूरा खयाल रखें कि अगर कोई आपसे बात करने आया है तो उसकी बात न सिर्फ ध्यान से सुनें बल्कि उसे संतोषजनक जवाब भी दें।

10 ऑफिस को लेकर हद से ज्यादा चाहत

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो समझते हैं कि अगर वे एक दिन ऑफिस न गए तो काम ही रुक जाएगा। ऐसे लोग बीमारी में भी ऑफिस आते हैं। भले ही उनके आने से और 10 लोग बीमार क्यों न हो जाएं। ये लोग नहीं जानते कि उनका व्यवहार दूसरों को दुखी करता है।

हर किसी का काम करने का तरीका अलग होता है, इसलिए अपनी इस आदत से दूसरों को बुरा न महसूस कराएं। जरा सोचें कि काम किसी के लिए नहीं रुकता। अगर आप एक दिन ऑफिस नहीं जाएंगे तो कोई भूचाल तो आने से रहा।

इसलिए ऑफिस के लिए ऐसी चाहत छोड़ दें लेकिन इसे पूरी तरह भी न छोड़ें। पता चले कि जरूरी मीटिंग है और आप आराम फरमा रहे हैं।

No comments:

member of
अपनी माटी
www.vijaykumardave.blogspot.com India Search
Powered by WebRing.
Tamazu: Gujarati blogs Top Blogs Blog Directory Bloggapedia, Blog Directory - Find It! Blog Listings Hindi Blog Directory Review My Blog at HindiBlogs.org Gathjod Directory BlogTree.com Blog Directory See this Site in Gujarati Add My Site Directory